Monday 3 February 2014

'भारत रत्‍न' बने सचिन तेंडुलकर और प्रो. राव
नई दिल्‍ली. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर और वैज्ञानिक प्रो. सीएनआर राव को आज राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया। यहां राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दोनों को सम्‍मानित किया गया। इस मौके पर सचिन अपने परिवार के साथ मौजूद थे। 

14 साल पहले बना था सचिन को दिए जाने वाला मेडल 

भारत रत्‍न का जो मेडल सचिन को दिया गया है, उसे 2000 में बनाया गया था। सचिन को दिया जाने वाला ये पदक कोलकाता की अलीपुर टकसाल में रखा था, जहां से इसे पॉलिश कराने और साफ-सफाई करने के बाद पिछले हफ्ते ही गृहमंत्रालय को भेजा गया है। हालांकि, मंत्रालय ने यह साफ नहीं किया था कि 14 साल पहले बने मेडल को साफ कराने का आदेश क्यों दिया था। सचिन को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान 16 नवंबर को किया गया था। 

कौन हैं प्रो राव

भारत रत्‍न से सम्‍मानित होने वाले प्रो राव चौथे वैज्ञानिक हैं। वैज्ञानिक संस्था JNCASR के मानद अध्यक्ष प्रो राव का जन्म 1935 में बेंगलुरु में हुआ था। राव ने 1954 में BHU से मास्टर डिग्री प्राप्त की। दुनियाभर में 90 से ज्यादा पुरस्कार-सम्मान प्राप्त कर चुके राव को मेटल ऑक्साइड के शोध ने मशहूर किया। राव ने 1500 शोधपत्र और 45 किताबें लिखी हैं। नैनो मटेरियल क्षेत्र में उनका अहम योगदान रहा है। 
 


No comments:

Post a Comment