Thursday 5 December 2013

कैसी है आप के बच्चे के मस्तिष्क की उर्वरता


कैसी है आप के बच्चे के मस्तिष्क की उर्वरता

शिशु में प्रतिभा की खोज : कौन सा कैरियर होगा उपयुक्त

क्या आप का बच्चा सचिन तेंदूलकर या विश्वनाथन आनंद बन सकता है, क्या वह आईएएस, आईपीएस या आईआरएस अधिकारी बनेगा, उसमें नारायण मूर्ति, रतन टाटा अथवा वारेन बफे बनने की योग्यता तो नहीं है, वह कोई बेस्ट सेलर राइटर या फिर कहीं वह पंडित नेहरु, वाजपेयी या फिर लालू प्रसाद तो नहीं बनेगा! आखिर आप को इसका पता कैसे चले? किसी ज्योतिषि के पास जाने से तो आप रहे. नये जमाने के आप जैसे लोग, भला पुराने जमाने के दकियानूसी तरीकों को कैसे तरजीह दे सकते हैं? आई-क्यू टेस्ट जैसे परीक्षण भी अब पुरानी बात हो चुकी है. तो चलिए, निश्चिन्त हो जाइए, अपने बच्चे के मस्तिष्क की उर्वरता के बारे में जानने की आप की दुविधा और परेशानी का हल अब निकल आया है. इसके लिए अब एक उन्नत कम्प्यूटर साफ्टवेयर आ गया है.
यह खबर आप को और चौंकाएगी कि भारत में आप की खोज का यह हल तो 2011 में आया, लेकिन शिशु की प्रतिभा का पता लगाने का यह अत्याधुनिक उपाय सन् 1990 में ही तायवान में विकसित कर लिया गया था और अमेरिका सहित आधी से अधिक दुनिया की सैर कर पूरे 21 वर्षों बाद यह तकनीक भारत पहुंचा है. अब तो यह गुजरात के मेहसाना और महाराष्ट्र के यवतमाल जैसे तीसरी-चौथी श्रेणी के शहरों के अभिभावकों के लिए भी सुलभ हो चुका है. इन छोटे शहरों के लोग भी अपने बच्चों के भविष्य और उनके कैरियर के बारे में बच्चों की दो-तीन साल की आयु में ही जान लेना चाहते हैं, ताकि वे आरंभ से ही संभावित कैरियर के अनुरूप अपने बच्चे को वैसा ही माहौल दे सकें. 

डीएमआईटी अर्थात डर्मेटोग्लीफिक्स मल्टीपल इन्टेलिजेन्स टेस्ट बच्चों के भविष्य की कैरियर अभिरुचि को पढ़ने और समझने में अभिभावकों की मदद कर रहा है. अपने बच्चों का भविष्य बनाने में अभिभावक कोई चूक नहीं चाहते. भविष्य जान लेने की ललक तो आम आदमी की पुरानी कमजोरी रही है. ब्रेन-की और ब्रेन वन्डर जैसे नामों से डीएमआईटी की दुकानें देश के हर छोटे-बडे नगरों में खुलने लगी है. 5 हजार रुपए की ‘मामूली’ सी फीस देकर दस मिनट के आसान से टेस्ट के विष्लेशण साथ यदि परिणाम की जानकारी मिल रही हो तो फिर कोई भला देर भी आखिर क्यों करे?

मुम्बई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नै, बडौदा, दिल्ली, गुड़गांव आदि बडे नगरों के इन केन्द्र संचालको का दावा है कि प्रति माह सात सौ से एक हजार बच्चे उनके यहां टेस्ट के लिए लाए जाते हैं. अधिकतर बच्चे दो से पाच वर्ष के होते हैं. जबकि दस साल तक के बच्चों की तादाद भी कम नहीं होती. अहमदाबाद के निकट मेहसाना के एक केन्द्र संचालक का तो दावा है कि जब से उसने अपना केन्द्र आरम्भ किया है, उसने अब तक 1.2 लाख बच्चों से लेकर उम्रदराज लोगों तक का डीएमआईटी टेस्ट कर चुका है. उसका यह दावा भी है कि उसका सबसे कम उम्र का एक ग्राहक तो केवल नौ माह का ही था, जब कि बडे उम्र का ग्राहक था 59 वर्ष की आयु का. 

क्या है डीएमआईटी?

इस टेस्ट से बच्चे मस्तिष्क की क्षमता का पता चलता है. अभिभावक को इससे यह पता चलता है कि उनके बच्चे की देखने, सुनने और कुछ करने की क्षमता कैसी है? उसमें सीखने की क्षमता कैसी है? सूचना ग्रहण करने का उसका सार्म्थ्य कैसा है? मेधा शक्ति -अर्थात उसकी भाषाजन्य उर्वरता, गणितीय समझ, तर्क शक्ति, अभिव्यक्ति क्षमता, प्रलाप प्रेम, संगीत प्रेम, निसर्ग प्रेम, आग्रही अथवा दुराग्रही आदि प्रवृतियां कैसी है? यदि यह पता चला कि किसी की अभिव्यक्ति अच्छी है, किन्तु तर्क शक्ति कमजोर है तो माता-पिता उसकी यह कमजोरी दूर करने के उपाय समय रहते कर सकते हैं. इस परीक्षण के साथ ही केन्द्र पर अभिभावक और बच्चे को सम्बन्धित परामर्श भी दिया जाता है. इसके तहत शतरंज खेलने, दृश्य अवलोकन कराने, गीत-संगीत की चर्चा करने, घटनाओं पर मन्तव्य प्रकट करने, जिम ले जाने, बुरी आदतों से छुटकारा आदि के उपाय सुझाए जा सकते हैं. 

कैसे किया जाता है परीक्षण?

डीएमआईटी का परीक्षण एक उन्नत कम्प्यूटर साफ्टवेयर से सम्पादित होता है. इसके तहत हाथ की सभी दस उंगलियों का अलग-अलग परीक्षण होता है. यह साफ्टवेयर दाएं हाथ की उंगलियां मस्तिष्क के बाएं छोर और बाएं हाथ की उंगलियां मस्तिष्क के दाएं छोर से संबंधित मनोद्वेगों एव मनोभावों के परीक्षण करता है. जैसे इसमें अंगूठा हमारी तर्क शक्ति और आत्म-नियन्त्रण क्षमता की जानकारी देता है. इसी प्रकार अनामिका हमारी भाषाई सामर्थ्य और अभिव्यक्ति क्षमता के बारे में बताता है. हमारी सभी दस उंगलियां हमारे सम्पूर्ण मानसिक और शारीरिक क्षमता का परिचय देती है. यह हमारे व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को अभिव्यक्त करती है. इस साफ्टवेयर से हमारी इन उन्गलियों में छुपे हमारे आन्तरिक राज के प्रिन्ट विदेश स्थित लैब में विष्लेशण के लिए भेज दिए जाते है.

-कल्याण कुमार सिन्हा
समाचार सम्पादक (सेवा निवृत), लोकमत समाचार
122/6 मित्र नगर, वेस्ट मानेवाडा रोड
नागपुर 440027 (महाराष्ट्र).



No comments:

Post a Comment